भारत के जाने माने वकील हरीश साल्वे (Harish Salve) इन दिनों अपनी शादी को लेकर सुर्खियों में हैं. सुर्ख़ियों में इसलिए भी हैं क्योंकि 68 साल की उम्र में ये उनकी तीसरी शादी की है. लेकिन आज हम आपको एक ऐसी शादी के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इतनी लंबी चली कि वर्ल्ड रिकॉर्ड बन गया. दुनिया की सबसे लंबी शादी का ये रिकॉर्ड एक भारतीय दंपत्ति के नाम है. इनकी शादी 50, 60 या 70 साल नहीं, बल्कि 90 सालों से अधिक समय तक चली थी. इस दंपत्ति की ख़ास बात ये रही कि ये दोनों 100 साल से अधिक उम्र तक जीवित रहे.

 

gerontology

21वीं सदी में ये असंभव सा लगता है. लेकिन इस दंपत्ति ने इसे संभव कर दिखाया. अगर पति-पत्नी के बीच प्यार, विश्वास और आपसी समझ हो तो कोई भी शादी लंबे समय तक चल सकती है. दुनिया में कोई भी कपल ‘ग्रेनाइट मैरिज एनीवर्सिरी’ नहीं मना सका था. लेकिन भारत के इस बुज़ुर्ग दंपत्ति ने 90 सालों से अधिक समय तक न केवल अपनी शादी को बरकरार रखा बल्कि ‘ग्रेनाइट मैरिज एनीवर्सिरी’ मनाकर ‘वर्ल्ड रिकॉर्ड’ भी अपने नाम किया.

क्या है ‘ग्रेनाइट मैरिज एनीवर्सिरी’

दुनिया में साल दर साल शादी की वर्षगांठ के सेलेब्रेशन को अलग नाम दिए गए हैं. 1 साल की शादी को ‘पेपर एनीवर्सिरी’, 2 साल की शादी को ‘कॉटन एनीवर्सिरी’, 5 साल की शादी को ‘वुड एनीवर्सिरी’, 10 साल की शादी को ‘टिन एनीवर्सिरी’, 15 साल की शादी को ‘क्रिस्टल एनीवर्सिरी’, 25 साल की शादी को ‘सिल्वर एनीवर्सिरी’, 50 साल की शादी को ‘गोल्ड एनीवर्सिरी’, 55 की शादी को ‘एमराल्ड एनीवर्सिरी’, 60 साल की शादी को ‘डॉयमंड एनीवर्सिरी’, 70 साल की शादी को ‘प्लेटिनम एनीवर्सिरी’, 80 साल की शादी को ‘ओक एनीवर्सिरी’ और 90 साल की शादी को ‘ग्रेनाइट एनीवर्सिरी’ कहा जाता है.

thetelegraphandargus

90 साल, 291 दिन तक चली ये शादी

इस दंपत्ति का नाम करम चंद और करतारी चंद था. इन्होंने पति-पत्नी के तौर पर 90 साल और 291 दिनों तक एक दूसरे का साथ निभाया. ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय मूल के करम और करतारी की शादी 11 दिसंबर, 1925 को भारत में हुई थी. लेकिन साल 2016 में करम (110) के निधन के साथ ही दोनों के दांपत्य जीवन की गांठ टूट गई. इसके 3 साल बाद साल 2019 में करतारी (107) की मृत्यु भी हो गई.

metro

90वीं मैरिज एनिवर्सरी के मौके पर करम चंद और करतारी चंद दोनों की उम्र का योग 213 साल थी. तब करनाम 110 साल के और करतारी 103 साल की थीं. अक्टूबर 2016 में उन्होंने अपनी आख़िरी मैरिज एनिवर्सरी मनाई थी. तब बीबीसी समेत ब्रिटेन के कई मीडिया चैनलों ने इसे कवर भी किया था.

Sancti

करम चंद और करतारी चंद दोनों का जन्म पंजाब के एक ही ज़िले में हुआ था, बस उनके गांव अलग-अलग थे. ये दोनों किसान परिवार से ताल्लुक रखते थे. जब इनकी शादी हुई तब भारत में ब्रिटिश राज था. इसके 40 साल बाद सन 1965 में करनाम और करतारी न्यू यार्कशायर के ब्रेडफोर्ड में सेटल हो गए. आज इस दंपत्ति के 8 बच्चे, 27 पोते-पोतियां और 23 परपोते-पोतियां हैं.

london

दुनिया में सबसे लंबी शादी का रिकॉर्ड पहले भारत के केरल के फिलिपोस थामस और सोसम्मा थामस के नाम था. इनकी शादी 88 साल और 02 दिन लंबी चली थी. अगर गिनीज़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की बात करें तो इसका पहला संस्करण साल 1955 में प्रकाशित हुआ था. वहीं सन 1984 से 1998 के संस्करणों में सबसे लंबी शादी का रिकॉर्ड सर तैमुलजी भीकाजी नरीमन और लेडी नरीमन के नाम था, जो पति-पत्नी के तौर पर 86 सालों तक साथ रहे.

Advertisement