जरीन खान का जन्म पठान परिवार में 14 मई 1987 को मुंबई में हुआ था.

जरीन खान हिंदी भाषा के अलावा उर्दू, इंग्लिश, मराठी बोलने में निपुण हैं,उन्होंने अपनी पढ़ाई रिजवी कॉलेज ऑफ़ साइंस से पूरी की है,जरीन एक डॉक्टर बनने की चाहत रखती थीं उन्होंने कभी भी ऐक्टिंग की दुनिया में आने की नहीं सोची थी,जरीन को फ़िल्मी दुनिया में लाने का पूरा श्रेय अभिनेता सलमान खान को जाता है,उन्होंने ही जरीन को अपनी फिल्म वीर के लिए अप्रोच किया था,उन्होंने इस फिल्म में एक राजकुमारी का किरदार निभाया था,हालंकि फिल्म कुछ खास नहीं चली,उन्हें इस फिल्म में अपने अभिनय के लिए क्रिटिक्स से अच्छे रिव्यु मिले,उसके बाद वह सलमान खान स्टारर फिल्म रेड्डी में आइटम सांग कैरेक्टर ढीला हैं में नज़र आयीं.

सलमान खान की ये एक्ट्रेस करती थी कभी कॉल सेंटर काम एक चांस ने बदली लाइफ! -इसके बाद वह साजिद नाडियावाला की मल्टीस्टारर फिल्म हॉउसफुल 2 में नजर आयीं, जोकि उस साल की बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी फिल्म बन गयी थी,इस फिल्म में उनके अपोजिट जॉन अब्राहम नज़र आये थे, उन्‍होंने हेट स्‍टोरी 3 में भी काम किया है,उन्होंने हिंदी फिल्मों के के अलावा तमिल और पंजाबी फिल्मों में भी काम किया,फिल्मों में आने से पहले जरीन का वजन 100 किलो था,लेकिन फिल्म वीर को साइन करने के बाद उन्होंने अपना 43 किलो वजन कम किया था.

ज़रीन बचपन से ही डॉक्टर बनना चाहती थीं,जरीन को बतौर लीड एक्ट्रेस सफलता पंजाबी फिल्म जट्ट जेम्स बांड से मिली,जरीन को बॉलीवुड में एंट्री दिलाने का श्रेय दबंग भाई सलमान खान को जाता है,दरअसल जब खान सुभाष घई के एक्टिंग स्कूल गयी हुईं थीं तभी सलमान भी वहीं पर थे और उनकी नज़र जरीन पर पड़ी,उस समय वह अपनी आगामी फिल्म वीर के लिए एक नए चेहरे की तलाश कर रहे थे,जरीन को देखते ही उनकी यह तलाश पूरी हो गयी,जरीन के एक्टिंग डेब्यू में उनकी तुलना कैटरीना कैफ से की गयी,कइयों ने तो उन्हें कैटरीना का हमशक्ल तक कह दिया था.

बॉलीवुड की ग्लैमर भरी दुनिया कब किसको हीरो बना दे और कब किसी को जीरो, यह कोई नहीं जानता. इसके कईं सारे उदहारण हाल ही में देखने को मिले हैं. वहीँ बात ‘वीर’ फिल्म की एक्ट्रेस ज़रीन खान की करें तो कोरोना काल और लॉकडाउन के बीच उन्हें काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है. इस बात का खुलासा ज़रीन ने खुद किया है. हाल ही में एक इंटरव्यू में उन्होंने अपने कंगाल होने की बात कही और बताया कि अब वह सलमान खान से किसी तरह की कोई मदद भी नहीं मांग सकती हैं. ज़रीन ने बताया कि उनके घर में केवल वहीँ कमाने वाली हैं ऐसे में इस मुश्किल वक़्त में वह क्या करे और क्या नहीं वह खुद नहीं समझ पा रही हैं.

इंटरव्यू के दौरान ज़रीन खान ने बोला कि अब मुश्किलें इस कदर बढ़ चुकी हैं कि उन्हें फिल्मों में आसानी से काम नहीं मिल पा रहा है. उन्हें ज्यादातर वेब सीरीज के ऑफर दिए जा रहे हैं लेकिन उनमे भी डायरेक्टर उनसे हॉट व ग्लैमर्स तस्वीरों की मांग कर रहे हैं. ऐसे में वह हर ऑफर को ठुकरा रही हैं. ज़रीन ने बताया कि अब उन्हें किसी अच्छे ऑफर का इंतजार है. जब तक उन्हें उनकी मर्जी का रोल ऑफर नहीं होता, वह फ़िल्मी दुनिया से दूर ही रहना स्वीकार करेंगी. बता दें कि ज़रीन खान ने सलमान खान के साथ बॉलीवुड में एंट्री की थी. उनकी पहली ही फिल्म से उन्होंने सबका दिल जीत लिया था.

हालाँकि ज़रीन खान ने सलमान खान जैसे बड़े स्टार के साथ फिल्म ‘वीर’ से करियर की शुरुआत की थी. लेकिन इसके बावजूद भी वह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर धमाल नहीं मचा पाई. इसके बाद उन्होंने हॉट फिल्मों की तरफ अपना रुख ले लिया जिससे उन्हें अलग तरह से पहचान भी हासिल हुई. ज़रीन के अनुसार बड़े-बड़े ओटीटी प्लेटफार्म. बड़े स्टार्स की फिल्में रिलीज़ करने में अधिक दिलचस्पी रखते हैं और उन्ही में अपना ध्यान देते हैं. ऐसे में उन्हें सही कम न मिलने के कारण लॉकडाउन में आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ रहा है.

जब इंटरव्यू के दौरान ज़रीन से सलमान खान से मदद लेने के बारे में सवाल पूछे गए तो उन्होंने कहा कि वह सलमान से मदद नहीं लेना चाहती क्यूंकि हर कोई जानता है कि सलमान ने उनकी ही नही बल्कि कईं बड़ी हस्तियों की समय समय पर मदद की है. ऐसे में एक्ट्रेस का मानना है कि भले ही अब वह कंगाल हो चुकी हैं लेकिन सलमान खान को तंग नहीं करना चाहती. सलमान उनकी मदद करने को तैयार रहेंगे लेकिन वह अब उनसे कुछ माँगना नहीं चाहती हैं.

Advertisement