बॉलीवुड की टॉप हीरोइन में से एक कैटरीना कैफ अपने अभिनय से ज्यादा वह अपनी खूबसूरती के लिए जानी जाती है। कैटरीना कैफ ने बॉलीवुड में बहुत जल्द ही नाम कमा लिया था।बॉलीवुड में वह हाइएस्ट पेड़ अभिनेत्रियों में से एक है। रोचक बात यह है कि वह ब्रिटिश नागरिक हैं और उनके पास भारतीय रोजगार वीजा है। उन्होंने सारे बड़े अभिनेताओं के साथ काम किया है और कई सफल फिल्मों का हिस्सा रह चुकी हैं।

जन्म: 16 जुलाई 1983 को हांगकांग में जन्मीं कैटरीना कैफ का गृहनगर लंदन यूनाइटेड किंगडम है। बचपन में उन्होंने कई यात्राएं की हैं। उनके जन्म के बाद से ही उनका परिवार एक जगह नहीं बल्कि कई देशों में रह चुका है, जैसे चीन, जापान और फ्रांस। 14 बरस की उम्र में कैटरीना कैफ और उनका पूरा परिवार इंग्लैंड में जाकर बस गया। 17 साल की उम्र में उन्हें भारत की ओर से मॉडलिंग असाइनमेंट के लिए प्रस्ताव दिया गया था। उन्होंने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि उनका अपने पिता के साथ कोई संपर्क नहीं था लेकिन भारत आने के बाद अपनी माता का उपनाम इस्तेमाल करने पर दिक्कत का सामना करना पड़ा और उन्होंने इसके बाद अपने पिता का उपनाम अपनाया। यह उन्हें पसंद भी था।

परिवार: कैटरीना कैफ के पिता एक ब्रिटिश व्यवसायी मोहम्मद कैफ थे इस इसी के साथ साथ उनके पिता एक अंग्रेजी वकील और चैरिटी वर्कर थे। उनके पिता मुस्लिम हैं और उनकी माता क्रिश्चियन है। इस वजह से उन्हें ब्रिटिश नागरिकता मिली है। कैटरीना कैफ की माँ एक ट्रस्ट की मालकिन हैं।कैटरीना कैफ की एक बड़े भाई हैं जिनका नाम माइकल है। उनके तीन बड़ी बहनें हैं जिनका नाम स्टेफनी क्रिस्टिन और नताशा है और तीन छोटी बहनें भी हैं जिनका नाम मिली सा सोनिया और इसाबेल है।

शिक्षा: एक जगह स्थिर न रह पाने की वजह से कैटरीना कैफ को स्कूल जाने में मुश्किल हो रही थी इस वजह से उनकी माँ ने उन्हें घर पर ही पढ़ाया। उन्होंने पत्राचार की पढा़ई भी की है। इसके बाद उन्होंने सौंदर्य प्रतियोगिता जीती थी तब वह महज 14 साल की थी।

करियर: सौंदर्य प्रतियोगिता में जीतने के बाद कैटरीना लंदन में प्रोफेशनल मॉडलिंग करने लगी। पहले वह फ्रीलांस एजेंसियों के लिए काम किया करती थी फिर लंदन फैशन वीक में निर्माता कैजाद गुस्ताद ने उन्हें अपनी फ़िल्म बूम के लिए प्रस्ताव दिया। फ़िल्म बूम के प्रस्ताव को स्वीकार करते हुए वह भारत आ गई।साल में फ़िल्म बूम के जरिये उन्होंने बॉलीवुड में एंट्री ली। यह फ़िल्म तो फ्लॉप रही लेकिन स् के बाद उन्होंने वापस पलटकर कभी नहीं देखा। हिंदी इंडस्ट्री में बरकरार रहने की उन्हें हिंदी बोलना सीखा और धीरे धीरे वह कई प्रोजेक्ट्स का हिस्सा बनती गई। उन्होंने नमस्ते लंदन, यू अर मोस्ट वेलकम, सिंह इस किंग जैसी हिट फ़िल्में भी की। आपको जानकर हैरानी होगी कि कैटरीना कैफ ना सिर्फ हिंदी में बल्कि तेलुगू और मलयालम फिल्मों में भी काम कर चुकी है।

अफेयर्स: कैटरीना कैफ के बारे में यह सब जानते हैं कि उन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री में स्थापित करने वाला और कोई नहीं बल्कि सलमान खान ही है। सलमान खान ने कैटरीना कैफ के साथ कई हिट फ़िल्में दी हैं और उन्हें कई फ़िल्म में भी दिलाई है। दोनों ने मैंने प्यार क्यों किया, युवराज, टाइगर, टाइगर जिंदा है, भारत जैसी फिल्मों में काम किया। निजी जिंदगी मैं दोनों ने 7 साल तक एक दूसरे को डेट भी किया। लेकिन फिर दोनों के रिश्ते के बीच रणबीर कपूर के आने से दोनों अलग हो गए। रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ लगभग 4 साल एक साथ थे। दोनों लिव इन में रहते हुए अपने रिश्ते को बरकरार रख रहे थे लेकिन इनका रिश्ता भी लंबा न चल सका और दोनों के बीच खटास आने की वजह से दोनों ने दूरियां बना ली। इसके बाद कैटरीना कैफ ने विक्की कौशल को डेट किया।

शादी: कैटरीना कैफ और विक्की कौशल ने दिसंबर 2021 को राजस्थान के सिक्स सेंस फोर्ट बंटवारा में शादी की थी। दोनों ने बड़े ही गुपचुप तरीके से अपनी शादी को अंजाम दिया। बताया जाता है कि इस शादी का अटेंड करने वाले करीबी दोस्त रिश्तेदार ही थे। उन्होंने ही अपने रिश्ते को अंत तक गुप्त रखा। दोनों ने पिछले साल अपनी शादी की पहली सालगिरह भी मनाई।

Advertisement