बजरंगी भाईजान, काबुल एक्सप्रेस और एक था टाइगर जैसी हिट फिल्मों के निर्माता कबीर खान ने एक बार फिर देश की राजनीति को लेकर सवाल उठाए हैं. जिसमे उन्होने मुगलों को ब’दनाम करने का भी आ’रोप लगाया. इस दौरान उन्होने मुगलों को देश का असल राष्ट्र-निर्माता बताया.

उन्होंने इस दौरान अपने बयान में कहा कि ‘मैं समझ सकता हूं कि जब एक फिल्ममेकर रिसर्च करता है और अपने एक पॉइंट को साबित करना चाहता है, तो उसमें अलग-अलग नजरिया हो सकता है. अगर आप मुगलों को गलत दिखाना चाहते हैं तो फिर पहले रिसर्च करें. किसी रिसर्च के आधार पर ऐसा करें और हमें भी समझाएं कि आखिर मुगल गलत क्यों हैं?

आपको ऐसा क्यों लगता है कि मुगल विलन थे? अगर आप कुछ रिसर्च करेंगे और इतिहास पढ़ेंगे तो आपके लिए समझना बहुत मुश्किल होगा कि मुगल गलत क्यों थे? मुझे ऐसा लगता है कि मुगल हमारे राष्ट्र के मुख्य निर्माताओं में से एक थे. इसलिए उन्हें गलत या ह’त्यारे के तौर पर दिखाना और वो भी बिना किसी सबूत के एकदम गलत है.’

कबीर खान का ये बयान हालिया बॉलीवुड फिल्मों को लेकर सामने आया है. जिसमे लगातार मुगलों को नकारात्मक चित्रण किया जा रहा है. कबीर खान ने आगे कहा, ‘अब सबसे आसान तरीका है मुगलों को और मुस्लिम शासकों को बुरा दिखाना. ये सब बहुत परेशान करने वाला है. हालांकि ये मेरे निजी विचार हैं और मैं एक बहुत बड़े समुदाय के लिए नहीं बोल सकता, लेकिन हां मैं फिल्मों में इस तरह की चीजों से परेशान हूं.’

खान का मानना है कि हिंदी सिनेमा में मुगल शासकों को जिस तरह से दिखाया जा रहा गलत है क्योंकि इस तरह के आख्यान ऐतिहासिक तथ्यों द्वारा समर्थित नहीं हैं. उनका कहना है कि उन्हें पूर्वकल्पित धारणाओं में जबरदस्ती फिट किया जा रहा है.

यह कहते हुए कि उन्हें एक फिल्म की खराब राजनीति परेशान करती है, कबीर ने आगे कहा, “मैं खराब लेखन, घटिया कैमरा काम को माफ कर सकता हूं, लेकिन मैं बुरी राजनीति को कभी माफ नहीं कर सकता क्योंकि मुख्यधारा की मीडिया फिल्में एक बहुत शक्तिशाली मंच हैं. और वे वास्तव में बहुत से लोगों को प्रभावित कर सकते हैं.”

Advertisement