एंटरटेनमेंट डेस्क. करवा चौथ (Karwa Chauth) का क्रेज आम लोगों के साथ-साथ एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में खूब रहता है। फिल्म और टीवी की कई एक्ट्रेस ही नहीं, एक्टर्स भी यह व्रत रखते हैं और अपने हमसफ़र की लंबी उम्र के लिए ईश्वर से प्रार्थना करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसी फिल्म इंडस्ट्री में कुछ ऐसी भी पत्नियां हैं, जो करवा चौथ का व्रत रखने में यकीन नहीं रखतीं। यहां तक कि कुछ तो इसके खिलाफ आपतिजनक  बयानबाजी भी कर चुकी हैं। आइए आपको बताते हैं बॉलीवुड की ऐसी ही पत्नियों के बारे में, जिनमें करीना कपूर से लेकर ट्विंकल खन्ना तक शामिल हैं….

करीना कपूर (Kareena Kapoor) सैफ अली खान (Saif Ali Khan) की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का व्रत नहीं करती हैं। उन्होंने 2013 में करवा चौथ को लेकर कहा था, “मुझे अपना प्यार साबित करने के लिए भूखे रहने की जरूरत नहीं है। मैं उपवास नहीं कर रही हूं। मैं कपूर हूं। मैं खाने के बगैर नहीं रह सकती। मैं इसे (करवा चौथ) खाकर, काम करके और अपनी फिल्म को प्रमोट करके सेलिब्रेट करूंगी।” करीना को उनके इस बयान की वजह से जमकर ट्रोल भी किया गया था।

अक्षय कुमार (Akshay Kumar) की पत्नी और पूर्व एक्ट्रेस ट्विंकल खन्ना (Twinkle Khanna) करवा चौथ में यकीन नहीं रखतीं। उन्होंने 2016 में अपने एक ट्वीट में लिखा था, “आजकल आप 40 की उम्र तक दूसरी शादी के रास्ते पर निकल जाते हैं। फिर उपवास का क्या फायदा? पुरुषों को अब और ज्यादा जीने की जरूरत नहीं है।” इसी तरह 2017 में भी उन्होंने करवा चौथ को लेकर विवादित ट्वीट किया था, जिसमें उन्होंने लिखा था, “सबसे लंबे समय तक जीवित स्तनपायी, बोहेड व्हेल की स्टडी करने वाले विज्ञानिकों ने पाया कि लंबे जीवन के लिए धीमे मेटाबोलिज्म की जरूरत है, ना कि पत्नियों के उपवास रखने की।”

दिग्गज एक्ट्रेस रत्ना पाठक भी उनमें शामिल हैं, जो पति की लंबी उम्र के लिए करवा चौथ का उपवास नहीं करतीं। इसी साल जुलाई में एक बातचीत में जब उनसे पूछा गया कि क्या वे करवा चौथ का व्रत करती हैं? तो उन्होंने भड़कते हुए कहा था, “मैं पागल हूं क्या? क्या यह डरावना नहीं है कि आज कल की पढ़ी-लिखी महिलाएं करवा चौथ का व्रत रखती हैं, पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं, ताकि उन्हें जिंदगी की कुछ वैलिडिटी और मिल सके? भारत में विधवा होना भयावह है। तो इससे बचने के लिए मैं कुछ भी करूंगी? सच में? हम 21वीं सदी में भी इस तरह की बातें कर रहे हैं?”

सदाबहार अभिनेता अनिल कपूर (Anil Kapoor) की बेटी रिया कपूर (Rhea Kapoor) ने पिछले साल करवा चौथ से कुछ दिन पहले करण भूलानी से शादी की है। लेकिन वे करवा चौथ में यकीन नहीं रखतीं। उन्होंने अपनी एक पोस्ट में लिखा था, “प्लीज करवा चौथ के लिए मुझसे संपर्क ना करें। करण और मैं इसमें यकीन नहीं रखते हैं। जो कपल यह व्रत रखते हैं, मैं उनका सम्मान करती हूं।”

शाहिद कपूर (Shahid Kapoor) की पत्नी मीरा राजपूत (Mira Rajput) करवा चौथ व्रत नहीं करतीं, क्योंकि उन्हें खाने से बेहद प्यार है। उन्होंने पिछले साल शाहिद कपूर को टैग करते हुए अपनी एक पोस्ट में लिखा था, “बेबी, मैं तुमसे प्यार करती हूं। लेकिन मैं खाने को भी प्यार करती हूं। इसलिए हमारे हमेशा के थ्रीसम के लिए हैप्पी करवा चौथ। अगले साल फिर कोशिश करूंगी। आपके अच्छे स्वास्थ्य और खुशियों के लिए हमेशा कामना करूंगी।”

Advertisement