हिंदी सिनेमा के मशहूर खलनायकों में डैनी डेन्जोंगपा की गिनती भी होती है। डैनी डेन्जोंगपा अपनी बेहतरीन अदाकारी के साथ ही अपनी रौबदार आवाज के लिए भी जाने जाते हैं। डैनी ने अपनी बेहतरीन अदाकारी से दर्शकों के दिलों दिमाग पर गहरी छाप छोड़ी है। 73 साल के हो चुके डैनी का जन्म 25 फरवरी, 1948 को सिक्किम के गंगटोक में हुआ था।

डैनी का असली नाम शेरिंग फिंसो डेंग्जोंग्पा है। हालांकि यह नाम उच्चारण करना थोड़ा मुश्किल हो रहा था। हिंदी सिनेमा में फिर शेरिंग फिंसो डेंग्जोंग्पा, शेरिंग फिंसो डेंग्जोंग्पा के नाम से जाने गए। बताया जाता है कि उन्हें डैनी नाम दिग्गज़ अभिनेत्री जया बच्चन ने दिया था।

अपने खलनायकी से लोगों के दिलों में अपने लिए दहशत पैदा कर दिया। लेकिन असल जिंदगी में डैनी काफी शांत स्वभाव के हैं और उनकी जीवन साथी भी कुछ ऐसी ही हैं. यहीं वजह है कि इतने बड़े स्टार की पत्नी होने के बाद भी वह लाइमलाइट से दूर रहती हैं.

डैनी ने सिक्किम की राजकुमारी गावा संग साल 1990 में शादी रचाई। गांव बेहद खूबसूरत दिखती हैं और उन्हें देखकर कोई उनके उम्र का अंदाजा भी नहीं लगा सकता। डैनी की पत्नी खूबसूरती के मामले में किसी भी बॉलीवुड एक्ट्रेस से कम नहीं है पर इसके बावजूद वह कैमरे और लाइम लाइट में रहना पसंद नहीं करती।

गावा ने खुद को फिट बनाए रखा हुआ है। डैनी के दो बच्चे एक बेटा और एक बेटी है। बेटे का नाम रिनजिंग डेंजोंगपा और बेटी का नाम पेमा डेंजोंगपा है। उनकी बेटी बिल्कुल अपनी मां गांव जैसी दिखती है। डैनी के बेटे भी अपने पिता की तरह फिल्मों में नाम कमाना चाहते हैं।

एक इंटरव्यू में खुद उन्होंने बताया था कि परवीन बाबी संग चार साल तक उनका रिश्ता चला था। हालांकि रिश्ता टूटने के बाद उन्होंने सिक्किम की राजकुमारी से शादी कर ली। डैनी अब फिल्मी दुनिया में ज्यादा एक्टिव तो नहीं है मगर कुछ समय पहले वह कंगना रनौत की फिल्म ‘मणिकर्णिका’ में नजर आए थे।

Advertisement