क्रिकेट के खेल में फिटनेस एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है क्योंकि विभिन्न विशेषताओं के कारण खिलाड़ियों को अपने सर्वोच्च प्रदर्शन करने की आवश्यकता होती है. चाहे कोई खिलाड़ी बाउंड्री के पास फील्डिंग कर रहा हो, विकेटों के बीच दौड़ रहा हो, या तेज गेंदबाजी कर रहा हो, उन्हें श्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए गति और चुस्ती-फुर्ती की आवश्यकता होती है. शराब-सिगरेट जैसी गंदी आदतों के आदी रहे हैं भारत के 5 फेमस क्रिकेटर

यही कारण हैं कि सभी क्रिकेट बोर्ड अपनी बल्लेबाजी क्षमताओं और गेंदबाजी एक्स्पर्टीज़ के साथ-साथ खिलाड़ियों की फिटनेस पर जोर देते रहे हैं. यो-यो टेस्टिंग फिटनेस मापने के सबसे लोकप्रिय पैरामीटर में से एक बन गया है. आज इस लेख में यो-यो टेस्ट के स्कोर के अनुसार 8 सबसे फिट खिलाड़ियों के बारे में जानेगे.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Rishabh Pant (@rishabpant)

8) ऋषभ पंत- 17.2

ऋषभ पंत वर्तमान में भारत के लिए सभी प्रारूपों में फर्स्ट चॉइस विकेटकीपर हैं. यही कारण हैं कि उन्हें लगातार क्रिकेट खेलना होता हैं. नतीजतन, कई मौकों पर युवा और प्रतिभाशाली विकेटकीपर-बल्लेबाज अपने वजन के कारण शर्मिंदा होना पड़ता हैं.

बीतें कुछ समय में पंत ने अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दिया है और अपने स्वास्थ्य के स्तर को बनाए रखने का प्रयास कर रहे हैं. उन्होंने यो-यो टेस्ट में 17.3 स्कोर किया हैं.

7) रविन्द्र जडेजा- 19

रविन्द्र जडेजा यकीनन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फील्डर माने जाते हैं. दरअसल जडेजा एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो बैंटिंग, बोलिंग और फील्डिंग तीनों से टीम की जीत में अहम भूमिका निभाते हैं. ऐसे में उन्हें अपनी फिटनेस का काफी ध्यान रखना पड़ता हैं. जडेजा ने अपने यो-यो टेस्ट में 19 अंक हासिल किये हैं. IPL में जडेजा के नाम हैं ऐसा रिकॉर्ड जिसके करीब भी नहीं पहुंच पाया कोई खिलाड़ी

6) हार्दिक पांड्या- 19

हार्दिक पांड्या भारत के एक और ऑलराउंडर है, जिसने जडेजा की तरह तीनों विभागों में टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई हैं. यही कारण हैं कि वह टीम का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुके हैं. पांड्या पिछले कुछ समय से खराब फिटनेस से जूझ रहे हैं हालाँकि अब वह पूरी तरह से फिट हैं और आईपीएल खेल रहे हैं. पांड्या का यो-यो टेस्ट स्कोर 19 हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Virat Kohli (@virat.kohli)

5) विराट कोहली- 19

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली वर्ष 2012 से क्रिकेट की दुनिया में फिटनेस के प्रतीक बने हुए हैं. दरअसल इसकी शुरुआत तब हुई थी जब विराट कोहली ने अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए ट्रेनिंग और जिम पर ध्यान देना शुरू किया, जिसके बाद वह दुनिया के सबसे फिट क्रिकेटर बनकर उभरे हैं. कोहली का यो-यो स्कोर 19 हैं.

4) मनीष पांडे- 19.2

विराट कोहली का फिटनेस स्टैंडर्ड अद्भुत हैं, लेकिन उन चुनिन्दा खिलाड़ियों के बारे में सोचें जिन्होंने भारतीय कप्तान की तुलना में अधिक यो-यो स्कोर किया है. उनके साथी मनीष पांडे भी उस लिस्ट में शामिल हैं. दाएं हाथ का बल्लेबाज ज्यादा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक्टिव नहीं हैं. लेकिन घरेलू क्रिकेट में उसका रिकॉर्ड असाधारण है.

3) कगिसो रबाड़ा- 19.2

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के लिए पिछले कुछ साल कठिन रहे है और उनके अच्छे दिन जल्द ही वापस आते नहीं दिख रहे. हालांकि, एक खिलाड़ी जो अपनी टीम के लिए असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन कर रहा है वह खिलाडी और कोई नहीं बल्कि कगिसो रबाडा हैं. दरअसल इस खिलाड़ी के अच्छे प्रदर्शन की एक प्रमुख वजह उनकी फिटनेस भी हैं.

2) महेश दीक्षाना – 19.2

एक समय ऐसा था जब महेश दीक्षाना को उनके वजन के कारण अंडर-19 विश्व कप के लिए श्रीलंकाई टीम में नहीं चुना गया था. तीन साल के बेहद कम समय में इस खिलाड़ी ने कड़ी मेहनत की और अब इस खिलाड़ी को चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2022 की नीलामी में चुना है. कभी इस खिलाड़ी को खराब फिटनेस का खामियाजा भुगतना पड़ा था लेकिन वही आज उनकी ताकत हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Jonny Bairstow (@jbairstow21)

1) जॉनी बेयरस्टो- 21.8

इंग्लैंड के धुरंधर सलामी बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो इस सूची में पहले स्थान पर हैं. विकेटकीपर-बल्लेबाज इंग्लैंड की सफेद गेंद वाली चैंपियन टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य हैं. इस खिलाड़ी के यो-यो स्कोर की बात करे तो इस धुरंधर 21.8 पॉइंट के साथ टॉप पर हैं.

Advertisement