एंटरटेनमेंट डेस्क. हाल ही में खबर आई कि कैटरीना कैफ  (Katrina Kaif) जल्द ही खुद के हेल्थ और वेलनेस ब्रांड को लांच कर रही। इस खबर के बाद ये बात जोरों पर चल रही है कि कैटरीना अब एक्टिंग के साथ साइड बिजनेस करने की तैयारी में हैं। वैसे, आपको बता दें कि कैटरीना पहली ऐसी एक्ट्रेस नहीं जो फिल्मों में काम करने के साथ-साथ बिजनेस भी करेंगी। बता दें कि सलमान खान (Salman Khan), अनुष्का शर्मा (Anushka Sharma) से लेकर मिथुन चकत्रवर्ती (Mithun Chakraborty), सनी लियोनी (Sunny Leone), अजय देवगन (Ajay Devgn) सहित कई स्टार्स है, जो अभिनय के अलावा साइड बिजनेस भी करते हैं और इससे करोड़ों की कमाई भी करते हैं। वैसे, इस लिस्ट में फ्लॉप अक्षय कुमार (Akshay Kumar) का नाम भी शामिल है। आज आपको इस पैकेज में ऐसे ही कुछ स्टार्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनका करोड़ों का साइड बिजनेस है, पढ़ें नीचे…

सबसे पहले बात करते हैं सलमान खान की। सलमान बॉलीवुड के सुपरस्टार तो है ही साथ ही वह बीइंग ह्यूमन ब्रांड और फाउंडेशन के मालिक हैं। इस ब्रांड के 14 देशों में करीब 160 स्टोर हैं। इसका एक फीसदी हिस्सा चैरिटी में भी जाता है। इसके अलावा उनकी यात्रा डॉट कॉम में भी हिस्सेदारी है। उनका अपने एसकेएफ प्रोडक्शन नाम से प्रोडक्शन हाउस भी है।

बात अक्षय कुमार की करें तो इस साल यानी 2022 में उन्हें फ्लॉप का टैग मिला। वैसे, आपको बता दें कि अक्षय फिल्मों में काम करने के अलावा साइड बिजनेस भी करते हैं। उनकी अपनी हरिओम एंटरटेनमेंट प्रोडक्शन कंपनी और ग्राजिंग गॉट पिक्चर्स प्रोडक्शन कंपनी है, जिसके तहत फिल्मों का निर्माण किया जाता है। उनका एक बेस्ट डील टीवी नाम से ऑनलाइन शॉपिंग चैनल भी है।

अनुष्का शर्मा भी साइड बिजनेस करती है। उनका अपना प्रोडक्शन हाउस है, जिसका नाम क्लीन स्लेट फिल्म्स है। इसे वह अपने भाई के साथ मिलकर चलाती है। वहीं, दूसरी ओर उनका अपना क्लोदिंग ब्रांड नुश है। इसमें लड़कियों से लेकर महिलाओं के लिए डिजाइनर कपड़ें उपलब्ध हैं।  इससे उन्हें हर साल करोड़ों का फायदा होता है।

शाहरुख खान की भी रेड चिली एंटरटेनमेंट के नाम से प्रोडक्शन कंपनी है। इसके तहत केवल फिल्मों का निर्माण ही नहीं होता बल्कि डिस्ट्रीब्यूशन पर भी ध्यान रखा जाता है। इसके अलावा उनकी आईपीएल क्रिकेट टीम कोलकाता नाइट राइडर्स में भी 50 फीसदी हिस्सेदारी है।

अजय देवगन भी एक्टिंग के साथ-साथ साइड बिजनेस से भी करोड़ों रुपए कमाते हैं। वह प्रोडक्शन कंपनी अजय देवगन फिल्म्स के मालिक हैं। इसके अलावा उनका VFX स्टूडियो भी है। वह देवगन एंटरटेनमेंट सॉफ्टवेयर लिमिटेड के मालिक भी।

बात सुनील शेट्टी की करें तो उनके कई सारे साइड बिजनेस है। वह रेस्ट्रोरेंट, नाइट क्लब, पोपकॉर्न फिल्म प्रोड्क्शन हाउस के मालिक हैं। इतना ही नहीं इनका मिसचीफ डाइनिंग बार और H2O क्लब भी है। इस क्लब की अलग-अलग शहरों में ब्रांचेज हैं। इस बिजनेस से उन्हें सालाना करोड़ों की कमाई होती है।

मिथुन चक्रवर्ती फिल्मों के साथ-साथ मोनार्क ग्रुप ऑफ होटल्स के मालिक हैं, जिनकी भारत के विभिन्न शहरों जैसे ऊटी और मसूरी में चैन है। वह इंडियन क्रिकेट लीग रॉयल ​​बंगाल टाइगर्स के मालिक भी थे। होटल बिजनेस से हर साल मिथुन करोड़ों की कमाई करते हैं।

शिल्पा शेट्टी रॉयल्टी क्लब की मालकिन है। वह Iosis नामक स्पा और सैलून चैन की को-ओनर है। शिल्पा अपनी प्रोडक्शन कंपनी की मालकिन भी हैं, जिसने 2014 में एक फिल्म ढिशकियाऊं का निर्माण किया था।

दीपिका पादुकोण जितनी शानदार एक्ट्रेस हैं उतनी ही बढ़िया बिजनेस वुमन भी हैं। दीपिका का फैशन सेंस भी काफी पसंद किया जाता है। उन्होंने कुछ साल पहले अपनी खुद की ऑनलाइन फैशन लाइन ऑल अबाउट यू को लॉन्च की थी, जिससे वह करोड़ों रुपए कमाती है। उन्होंने अपने पिता प्रकाश पादुकोण के साथ केए एंटरप्राइजेज की स्थापना की, जो  फर्लेन्को, पर्पल, एपिगैमिया जैसे स्टार्टअप्स में निवेश करती है।

सनी लियोनी ऑनलाइन एडल्ट स्टोर IMBesharam.com का ब्रांड की मालकिन की है। ये स्टोर एडल्ट के लिए कई तरह के प्रोडक्ट बेचता है जैसे एडल्ट टॉयज, एडल्ट प्रोडक्ट्स, सेक्सी वियर, सेक्सी कॉस्ट्यूम्स, स्विमवियर, लॉन्जरी, फुटवियर, पार्टी वियर आदि। उन्होंने कॉस्मेटिक्स की अपनी लाइन भी शुरू की है, जिसमें स्टिक्स, लाइनर्स और ग्लॉस लिप किट आदि उपलब्ध हैं।

Advertisement