यदि आप 90 दशक के व्यक्ति है और बॉलीवुड फिल्म देखते हैं तो आपको कादर खान के विषय में तो मालूम ही होगा। काबुल अफगानिस्तान में जन्मे कादर खान जी का जन्म 22 अक्टूबर 1935 में हुआ था।

कादर खान जी ने मुंबई के नगर पालिका स्कूल से अपने प्राथमिक शिक्षा को ग्रहण किया था। पढ़ाई में काफी अच्छे थे कादर खान जी। आगे चलकर उन्होंने इंजीनियरिंग भी किया था।

कादर खान जी के अंदर छुपे एक्टिंग के कीड़े को उन्हीं के कॉलेज के वार्षिक उत्सव में दिलीप कुमार जी ने पहचान लिया था। दरअसल कादर खान जी के कॉलेज के वार्षिकोत्सव में कादर खान जी ने एक प्ले में हिस्सा लिया था।

जिसमें उन्होंने बहुत ही अच्छी भूमिका अदा किया था और उनके उसी भूमिका को देकर दिलीप कुमार जी बहुत प्रभावित हुए थे। उन्होंने कादर खान जी को अगली दो फिल्मों के लिए मना भी लिया था और उनसे साइन भी करवा लिया था। कादर खान जी ने बॉलीवुड में दाग फिल्म से प्रवेश लिया था। उसके बाद कादर खान जी ने एक के बाद एक लगातार बॉलीवुड फिल्म किया।

कितनी सम्पति छोड़ कर गए कादर खान


कादर खान जी के संपर्क में कहा जाता है कि 1970 से लेकर 1999 तक उन्होंने फिल्मों के लिए स्क्रिप्ट भी बहुत बार लिखा है। स्क्रिप्ट ही नहीं बल्कि कादर खान जी ने फिल्मों के लिए डायलॉग भी लिखा है। एक तरह से कहा जाए तो कादर खान जी केवल एक अभिनेता ही नहीं थे। वह एक स्क्रिप्ट राइटर एवं डायलॉग राइटर भी थे।

लेकिन बॉलीवुड जगत ने इस महान अभिनेता को वर्ष 2018 में हमेशा के लिए खो दिया। सुपरन्यूक्लियर पाल्सी नाम की बीमारी से जूझ रहे थे कादर खान जी और चिकित्सा के लिए कनाडा में थे। 28 दिसंबर 2018 को कादर खान जी को सांस लेने में तकलीफ हो रही थी।

तो उनको अस्पताल में भर्ती किया गया था और 2 दिन बाद 31 दिसंबर 2018 को वह इस दुनिया को अलविदा कह गए। 81 साल की उम्र तक जीने वाले कादेर खान एक हीरा थे। जो अपने गुणों के कारण जाने जाते थे।

कादर खान जी के 3 पुत्र थे। कुल ₹700000000 के मालिक थे कादर खान जी। कादर खान जी ने अपने जीवन में जितना भी पैसा कमाया वह सब अपने मेहनत से कमाया। फिल्म के साथ-साथ विज्ञापनों में भी काम किया था कादर खान जी ने।

एक व्यक्ति और इतना गुण सच में बहुत ही गुणवान व्यक्ति थे कादर खान जी। उन्होंने कभी भी किसी काम के लिए मना नहीं किया।।बशर्ते कि वह काम उनके लायक होना चाहिए। एक वक्त था जब कादर खान जी को एक छोटे से प्ले के लिए ₹100 मिलता था और वह उस ₹100 को अपने परिवार का भरण पोषण करने में खर्च कर देते थे।

दिन रात एक कर के उन्होंने बहुत मेहनत किया और पैसे कमाए। तब जाकर कादर खान जी करोड़ों रुपए के मालिक बन पाए साथ ही करोड़ों दिलों में अपने एक्टिंग के कारण जगह भी बना पाएं। जाते-जाते कादर खान जी अपने बच्चों और परिवार के लिए काफी संपत्ति और पैसा छोड़ जाए। करोड़ों लोगों के आंखों में आंसू दे गए।

डि‍सक्‍लेमर: यह न्‍यूज वेबसाइट से म‍िली जानकार‍ियों के आधार पर बनाई गई है. Newszebra अपनी तरफ से इसकी पुष्‍ट‍ि नहीं करता है. ]

Advertisement