80 और 90 के दशक की मशहूर और खूबसूरत बॉलीवुड एक्ट्रेस संगीता बिजलानी आज 61 साल की हो गई हैं।

बॉलीवुड में संगीत अपनी निजी जिंदगी के साथ-साथ अपनी फिल्मों को लेकर भी सुर्खियों में रहा है। संगीता का जन्म 9 जुलाई 1960 को मुंबई के एक सिंधी परिवार में हुआ था। आइए आज हम आपको संगीत की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातों से रूबरू कराते हैं।

संगीता बिजलानी आज 61 साल की हो गई हैं, लेकिन फिर भी वह बेहद खूबसूरत दिखती हैं। संगीता ने अपने मॉडलिंग करियर की शुरुआत महज 16 साल की उम्र में की थी। वहीं यह निरमा और पॉन्ड्स सोप समेत कई विज्ञापनों का हिस्सा रह चुकी हैं।

मिस इंडिया का खिताब अपने नाम: महज 21 साल की उम्र में संगीता बिजलानी ने अपने नाम एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। साल 1980 में उन्होंने मिस इंडिया का खिताब अपने नाम किया। इसके बाद बॉलीवुड में भी उनके रास्ते खुल गए। लेकिन बॉलीवुड में उनकी एंट्री मिस इंडिया चुने जाने के सात साल बाद हुई।

1988 में हिंदी सिनेमा में प्रवेश किया: संगीता बिजलानी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1988 में की थी। उन्होंने 1988 की फिल्म ‘काटिल’ से हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया था। इसी बीच संगीता की मुलाकात सलमान खान से हुई, जो उनसे करीब 6 साल छोटे थे और दोनों के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं।

सलमान के साथ म्यूजिक अफेयर जारी: सलमान और संगीता दोनों ही उन दिनों हिंदी सिनेमा में नए थे। सलमान ने 1988 में एक छोटे से रोल से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। कहा जाता है कि फिल्मों में कदम रखने से पहले दोनों के बीच अफेयर की शुरुआत 1986 में हुई थी। मिली जानकारी के मुताबिक उनका रिश्ता करीब 10 साल तक चला और उनकी शादी भी तय हो गई, कार्ड भी छप गए लेकिन शादी नहीं हो पाई.

सलमान खान ने खुद अपने इंटरव्यू में कहा है कि संगीता और उनकी शादी तय हो गई थी। शादी के कार्ड भी छपे थे, लेकिन रिश्ता टूट गया। जसीम खान की किताब ‘बीइंग सलमान’ में उल्लेख है कि संगीता ने एक इंटरव्यू में अपनी और सलमान की शादी की पुष्टि भी की थी। वहीं इस संबंध में सलमान ने एक बयान भी दिया है। मिली जानकारी के मुताबिक दोनों की शादी 27 मई 1994 को होनी थी.

आपको बता दें कि उन दिनों एक्ट्रेस सोमी अल के साथ सलमान की नजदीकियां भी बढ़ गई थीं और जब संगीता को यह खबर मिली तो वह सलमान से नाराज हो गईं और उन्होंने एक्टर से अपना रिश्ता खत्म कर लिया. बाद में, 1996 में, संगीता ने पूर्व भारतीय क्रिकेट कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन से शादी की।

मोहम्मद अजहरुद्दीन की शादी हो चुकी थी, इसके बावजूद संगीत का दिल उन पर आ गया। वहीं मोहम्मद ने संगीत को अपना बनाने का मन बना लिया और उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक देकर 1996 में संगीता से शादी कर ली। लेकिन 14 साल बाद 2010 में दोनों का तलाक हो गया।

संगीता बिजलानी का फिल्मी करियर: संगीता बिजलानी लंबे समय से फिल्मों से दूर हैं और अब बॉलीवुड में नजर नहीं आती हैं। उन्होंने अपने करियर में ‘त्रिदेव’, ‘जुरमा’, ‘इज्जत’, ‘युगंधर’, ‘योद्धा’, ‘खुन का कर्ज’ और ‘हातिमताई’ जैसी कई फिल्मों में काम किया है।

Advertisement