पाकिस्तान में एक शख़्स ने एक म’स्जिद से 50,000 रूपए चो’री किए और एक चिट्ठी छोड़ गया कि ये मामला उसके और अ’ल्ला’ह के बीच का है और किसी और को इसमें दख़ल नहीं देना चाहिए.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने पाकिस्तान के एक अख़बार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के हवाले से बताया है कि ये घटना दक्षिणी पंजाब के ख़ानेवाल ज़िले में स्थित जामिया म’स्जि’द सा’दिक़ुल मदीना में हुई.

बताया गया है कि चोर ने रूपयों से भरे दो बक्से उठाए जिनमें म’स्जि’द आने वाले लोगों के चंदे रखे थे.

वो साथ ही म”स्जिद में रखी यूपीएस की दो बैटरियाँ भी ले गया जिनसे बिजली ना रहने के समय म’स्जि’द में बिजली की व्यवस्था होती थी.

चोर की चिट्ठी
उसने म’स्जि’द से जाते वक़्त एक ख़त छोड़ा जिसमें लिखा था, “ये मेरे और अ’ल्ला’ह के बीच की बात है. कृपया कोई भी मुझे खोजने की कोशिश ना करे. मैं बहुत ही ज़रूरतमंद इंसान हूँ और इसलिए अ’ल्ला’ह के घर से चो’री कर रहा हूँ. ”

उसने बताया कि वो इसके पहले भी म’स्जि’द आया था और मौ’ला’ना से मदद माँगी थी, मगर उसने मदद नहीं की और उसे बाहर निकाल दिया.

उसने लिखा, “जब लोगों ने मेरी मदद करने से इनकार कर दिया, तो मजबूर होकर मुझे म’स्जि’द से चोरी करनी पड़ी. मैंने किसी के भी घर से कोई चो’री नहीं की. मैं अ’ल्ला’ह के घर से कुछ ले जा रहा हूँ.”

लोगों में चोर के लिए सहानुभूति

पाकिस्तानी अख़बार की रिपोर्ट के अनुसार स्थानीय लोगों ने चोर से सहानुभूति जताई और म’स्जि’द के मौ’ला’ना से उसे माफ़ कर देने का अनुरोध किया.

कुछ स्थानीय लोगों ने कहा कि वे मिलकर यूपीएस बैटरियाँ ख़रीदने के लिए तैयार हो गए हैं.

मगर म’स्जि’द के मौ’ल’वी ने कहा कि चोर को पकड़ा जाना चाहिए और उसे स’ज़ा मिलनी चाहिए.

मगर उन्होंने इस बात का जवाब देने से इनकार कर दिया कि क्या पिछले दिनों कोई उनसे मदद माँगने आया था.

पाकिस्तान में पिछले साल भी र’म”ज़ान के महीने में ऐसी घ’ट’ना हुई थी जब एक चोर एक म’स्जि’द से पानी के टैप चुराकर ले गया और साथ ही एक ख़त छोड़ गया कि वो ग़रीब है और उसके पास जब पैसे आएँगे तो वो लौटा देगा.’

Advertisement