चेन्नई सुपर किंग्स के युवा बल्लेबाज शिवम दुबे ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ नाबाद 95 रनों की पारी खेलकर टीम इंडिया में अपनी वापसी के संकेत दे दिए हैं. 28 वर्षीय खब्बू बल्लेबाज ने मुंबई के मैदान पर सिर्फ 46 गेंदों पर 5 चौके और 8 छक्कों की मदद से 95 रनों की पारी खेली.

आरसीबी के खिलाफ यादगार पारी खेलने के बाद शिवम दुबे चर्चा का विषय बन गए हैं. इसी बीच आज इस लेख में हम दुबे की नेट वर्थ और करियर के बारे में जानेगे.

शिवम दुबे की नेट वर्थ
चेन्नई सुपर किंग्स के आईपीएल 2022 की मेगा नीलामी में शिवम दुबे को 4 करोड़ में ख़रीदा था. जिसके बाद से उन्होने अपने अब तक अपनी टीम के भरोसे को सही ठहराया हैं. इस होनहार खिलाड़ी की नेट वर्थ की बात करे तो वह लगभग 22 करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं.

कौन हैं शिवम दुबे, बचपन में छोड़ दिया था क्रिकेट
शिवम दुबे का जन्म 26 जून 1993 को मुंबई में हुआ था। क्रिकेट खेलना उनको बचपन से पसंद था और इसमें अपना करियर भी बनाना चाहते थे, लेकिन जब वो 14 साल के थे तब क्रिकेट छोड़ना पड़ गया, वजह बना उनका वजन। मोटापे से निजात ना पाने की वजह से उनको क्रिकेट छोड़ना पड़ा और वजन कम करने के लिए जिन सुविधाओं की जरूरत थी उसके लिए उनके पास पैसे नहीं थे। हालांकि उन्होंने अपने दम पर मेहनत की और पांच साल बाद दोबारा क्रिकेट खेलना शुरू किया और लौटते ही मुंबई अंडर-23 टीम में जगह हासिल कर ली

उनका लंबा कद उनकी ताकत बना है। वो 6 फीट लंबे हैं और बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं जबकि दाएं हाथ से मध्यम तेज गति से गेंदबाजी करते हैं। मुंबई की टीम को एक अच्छे ऑलराउंडर की तलाश थी और इसी का फायदा मिला जिसके दम पर उन्होंने 2016 में घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में डेब्यू किया। फिर अगले साल लिस्ट-ए (घरेलू वनडे) में आगाज किया और आखिरकार 2017 में सबसे बड़े घरेलू प्रथम श्रेणी टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी मुंबई टीम में एंट्री हासिल कर ली।

टीम इंडिया को पसंद आया हुनर, आईपीएल नीलामी में भी धमाल
अक्टूबर 2019 में शिवम दुबे ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एंट्री ली जब उनको बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया में मौका मिला। उसी महीने उन्होंने वनडे में डेब्यू कर लिया। फरवरी 2020 में न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टी20 मैच उनके लिए धक्का साबित हुआ जब उन्होंने एक ओवर में 34 रन लुटा दिए जो टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरा सबसे महंगा ओवर साबित हुआ।

खैर इसका असर उनके आईपीएल करियर पर भी थोड़ा बहुत पड़ा। साल 2018 की आईपीएल नीलामी में उन्हें किसी ने नहीं खरीदा लेकिन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने उनको बाद में खरीद लिया। इसके बाद आईपीएल 2021 की नीलामी में उनको राजस्थान रॉयल्स ने 4 करोड़ 40 लाख रुपये में खरीदा। जबकि आईपीएल 2022 की नीलामी में उनको चेन्नई सुपर किंग्स ने 4 करोड़ रुपये में खरीदा और इस बार आखिरकार उनका बल्ला चल पड़ा।

पिछले साल की थी शादी
शिवम दुबे ने 16 जुलाई 2021 को मुंबई में अंजुम खान से शादी की। इसके बाद इसी साल फरवरी (2022) में उनको एक बेटा हुआ। शिवम दुबे एक अच्छी पर्सनैलिटी के मालिक हैं और आने वाले दिनों में अगर उनका करियर ऐसे ही धूम मचाता रहा तो फिर विज्ञापन की दुनिया में भी वो काफी काम हासिल करेंगे इसमें कोई शक नहीं है।

शिवम दुबे ने अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक वनडे मैच खेला है जिसमें उन्होंने 9 रन बनाए थे। वहीं वो 13 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं जिसमें उनके नाम 105 रन और 5 विकेट दर्ज हैं। वहीं, प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 16 मैचों में 1012 रन और 40 विकेट दर्ज हैं, जबकि टी20 क्रिकेट के 74 मैचों में 1227 रन बनाए और 33 विकेट झटके हैं।

Advertisement