टेनिस प्लेयर सानिया मिर्ज़ा का जन्म 15 नवम्बर 1986 को मुंबई में हुआ.

सानिया मिर्जा की प्रारंभिक शिक्षा हैदराबाद के एन ए एस आर स्कूल में हुई. तत्पश्चात सानिया ने हैदराबाद के ही सेंट मैरी कॉलेज से स्नातक किया. सानिया मिर्जा ने 11 दिसम्बर 2008 को चेन्नई में एम जी आर शैक्षिक और अनुसंधान संस्थान विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त हुई.

टेनिस खिलाड़ी सानिया के पिता इमरान मिर्ज़ा एक खेल संवाददाता थे तथा माँ नसीमा मुंबई में प्रिंटिंग व्यवसाय से जुड़ी एक कंपनी में काम करती थीं. कुछ समय के बाद उन्हें और छोटी बहन ‘अनम’ को हैदराबाद जाना पड़ा जहां एक पारंपरिक शिया खानदान के रूप सानिया का बचपन गुजरा.

पिता के सहयोग और अपने दृढ़ संकल्प के सहारे वह आगे बढ़ती चली गई. हैदराबाद के निज़ाम क्लब में सानिया ने महज 6 वर्ष की उम्र से टेनिस खेलना शुरु कर दिया था.

भारतीय टेनिस प्लेयर सानिया मिर्जा की कुल संपत्ति लगभग 184 करोड़ भारतीय रुपये है. टेनिस के आलावा सानिया मिर्जा की कमाई का बड़ा हिस्सा ब्रांड एंडोर्समेंट और विभिन्न परियोजनाओं में व्यक्तिगत निवेश से आता है.

शोएब मलिक की पत्नी सानिया मिर्जा सालाना 3 करोड़ से ज्यादा स्पोर्ट्स से और 25 करोड़ विज्ञापनों के एंडोर्समेंट से कमाती हैं. टेनिस स्टार ‘सानिया मिर्जा टेनिस अकादमी’ नाम से एक अकादमी भी चलाती हैं.

Sania Mirza Wiki, Height, Age, Boyfriend, Husband, Children, Family, Biography & More – WikiBioइनकी इस टेनिस अकादमी में विश्व स्तरीय प्रशिक्षण ग्रास रूट स्तर से विश्व चैम्पियनशिप स्तर तक विश्व स्तरीय सुविधाए प्रदान की जाती हैं

टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा भारत के हैदराबाद में एक लग्जरी घर में रहती हैं. टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा ने साल 2012 में एक घर खरीदा था और इसकी कीमत लगभग 13 करोड़ रूपए हैं. सानिया मिर्जा का दुबई में एक खूबसूरत आलीशान बंगला भी है. सानिया मिर्जा का एक बंगला द्वीप पर स्थित है और इसके अपने निजी समुद्र तट पर हैं.

Advertisement