Nikhat Zareen Indian Boxer: भारतीय महिला बॉक्सर निकहत जरीन ने गुरुवार को इतिहास रच दिया. उन्होंने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप (World Boxing Championship) में गोल्ड मेडल जीता है. 52 किग्रा. कैटेगरी में निकहत ने थाईलैंड की जिटपॉन्ग जुटामस (Jitpong Jutamas) को 5-0 से करारी शिकस्त दी.

Nikhat

25 साल की निकहत जरीन 5वीं भारतीय महिला बॉक्सर हैं, जिन्होंने वर्ल्ड बॉक्सिंग चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल अपने नाम किया है. बॉक्सिंग लीजेंड मैरीकॉम ने इस चैम्पियनशिप में 6 बार गोल्ड जीतकर रिकॉर्ड बनाया है. इस चैम्पियनशिप में मैरीकॉम, निखत के अलावा सरिता देवी, जेनी आरएल और लेखा सी.भी गोल्ड जीत चुकी हैं.

Nikhar Zarin

निकहत का जन्म 14 जून 1996 को तेलंगाना के निजामाबाद में हुआ था. उनके पिता मुहम्मद जमील अहमद और माता परवीन सुल्ताना हैं. निकहत ने 13 साल की उम्र में ही बाक्सिंग ग्लव्स थाम लिए थे. निकहत की लीजेंड एमसी मैरीकाम से कई बार भिड़ंत भी हुई है.

Indian Boxer

भारतीय बॉक्सिंग फेडरेशन ने मैरीकॉम को टोक्यो ओलंपिक में बगैर ट्रायल के 51 किग्रा कैटेगरी के लिए सेलेक्ट किया था. तब के चेयरमैन राजेश भंडारी ने कहा था कि निकहत को भविष्य के लिए सेव कर रहे हैं. ऐसे में निकहत ने इसके खिलाफ आवाज उठाते हुए खेल मंत्री किरण रिजिजू को पत्र लिखा था.

Nikhat Zareen vs Mary Kom

इस पूरे विवाद के बाद मैरीकॉम का ट्रायल हुआ था. उनका मुकाबला निकहत से कराया गया, जिसमें मैरीकॉम ने जीत दर्ज की थी. इन दोनों बॉक्सर के बीच टशन इतना था कि जीत के बाद मैरीकॉम ने निकहत से हाथ भी नहीं मिलाया था.

जब निकहत ने टोक्यो ओलंपिक के लिए ट्रायल की मांग की थी, तब मैरीकॉम ने प्रेस के सामने पूछा था, ‘निकहत जरीन कौन है?’ अब वर्ल्ड चैम्पियनशिप जीतने के बाद जरीन ने उन्हें जवाब दिया है. बताया है कि निकहत वर्ल्ड चैम्पियन है. मेडल जीतने के बाद निकहत ने प्रेस से पूछा- क्या मेरा नाम ट्विटर पर ट्रेंड कर रहा है?

निकहत ने करियर का पहला मेडल 2010 में नेशनल सब जूनियर मीट में जीता था. इसके अगले साल ही 15 साल की उम्र में निकहत ने देश को इंटरनेशनल गोल्ड मेडल दिलाया था. उन्होंने तुर्की में 2011 महिला जूनियर और यूथ वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप के फ्लाइवेट में स्वर्ण जीता था.

Advertisement