जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अंबानी हैं वह भारत के ही नहीं बल्कि बहुत से देशों के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं। मुकेश अंबानी की बात करें तो वह ऐसा की 10 सबसे अमीर आदमी में से आते हैं। उनकी कमाई का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि अगर उनकी जेब से ₹2000 का नोट गिर जाए तो वह उससे उठाते ही नहीं है

क्योंकि जितना टाइम है नोट उठाने में लगा देते हैं उस टाइम में बहुत से अधिक रुपए कमा सकते हैं। मुकेश अंबानी की संपत्ति ना केवल भारत में बल्कि विदेशों में बहुत अधिक है। बात करें उनके बिजनेस की तो आज के समय में उनके पास अरबों रुपए का बिजनेस है।

What is Mukesh Ambani's annual salary? He is richest Indian | The Financial  Express

मुकेश अंबानी अपनी फैमिली के साथ मुंबई में रहते हैं वह एक बहुत आलीशान जिंदगी जीते हैं उनके बंगलों की बात करें तो लगभग उसकी कीमत ₹6000 है। उनके घर के बाहर हर टाइम सिक्योरिटी तैनात रहती है उनका घर भारत का सबसे महंगा घर है। मुकेश अंबानी जब भी निकलते हैं तो साथ में करोड़ों रुपए की गाड़ियां लेकर निकलते हैं उनके आगे पीछे कम से कम 10 गाड़ियां चलती हैं जिनमें सिक्योरिटी गार्ड होते हैं भारत के मुख्य सम्मानीय कैसे मात्र बिजनेसमैन हैं जिनको जेड प्लस सिक्योरिटी दी गई है।

PM जैसी ही मुकेश अंबानी को मिलती है सिक्योरिटी, हर महीने सुरक्षा पर इतनी  मोटी रकम होती है खर्च - IndiaFeeds

आज हम मुकेश अंबानी के बारे में आपको कुछ रोचक बातें बताने जा रहे हैं जैसे कि वह 1 घंटे के कितने रुपए कमाते हैं और उनकी कुल संपत्ति कितनी है। एक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया है कि मुकेश अंबानी ने लास्ट कुछ महीनों में लगभग 1 घंटे के 6 करोड रुपए के हिसाब से रुपए कमाए हैं आपको यह जानकर बहुत हैरानी होगी। जब की बात करेगी पिछले साल की तो उन्होंने लगभग 4 करोड रुपए हर घंटे के हिसाब से कमाए हैं।

Here are 10 lesser-known facts about India's richest family, the Ambanis |  GQ India

दिन के हिसाब से पिछली तिमाही में रिलायंस ने 151.71 रूपए का लाभ कमाया जो कि 1 वर्ष पूर्व तक 91 करोड़ रोज के मुनाफे के हिसाब से कई अधिक हैं। आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की कंपनी में 42% हिस्सेदारी है।

मुंबई स्टॉक एक्सचेंज पर रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर 30 जुलाई को फ्लाइट मार्केट में लगभग 1 फ़ीसदी टूटकर 2035.40 रुपए पर बंद हुआ। के अलावा कंपनी की मार्केट कैंप 12,90,330 करोड़ रुपए तक पहुंच गई। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी की कुल संपत्ति 7,74,6250 करोड़ रूपए हो गई हैं।

Advertisement