टी20 इंटरनेशनल में शतक कई देखे होंगे. लेकिन, डेब्यू मैच में ही शतक लग जाए, तो बात ही क्या. बिल्कुल ऐसा ही करते हुए इतिहास रचा है कनाडा के 22 साल के बल्लेबाज मैथ्यू स्पूर्स ने. उन्होंने टी20 वर्ल्ड कप क्वालिफायर में फिलिपिंस के खिलाफ अपना डेब्यू किया और फिर टी20 इंटरनेशनल की पहली इनिंग में ही शतक भी जड़ दिया. उनकी खेली शतकीय पारी अब इतिहास के पन्नों में दर्ज है. क्योंकि, डेब्य पर किसी बल्लेबाज के बल्ले से निकली ये सबसे बड़ी पारी है. मैथ्यू स्पूर ने कनाडा  के लिए टी20 डेब्यू करते हुए शतक की स्क्रिप्ट बतौर ओपनर लिखी.

फिलिपिंस के खिलाफ मैच में वो ओपनिंग करने उतरे थे. उन्होंने अपने जोड़ीदार रियान पठान के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 149 रन जोड़े. अपनी शतकीय इनिंग के दौरान मैथ्यू आखिर तक नाबाद रहे. वहीं उनके ओपनिंग पार्टनर रियान पठान 73 रन बनाकर आउट हुए.

मैथ्यू स्पूर्स ने डेब्यू पर ठोका नाबाद शतक
दाएं हाथ के ओपनर मैथ्यू स्पूर्स ने मैच में 66 गेंदों का सामना किया, जिन पर उन्होंने नाबाद 108 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले से 14 चौके और 3 छक्के देखने को मिले. मैथ्यू स्पूर्स की इस नाबाद शतकीय पारी की बदौलत कनाडा ने 20 ओवर में 1 विकेट पर 216 रन बनाए.

118 रन से कनाडा ने दर्ज की जीत
फिलिपिंस के सामने जीत के लिए 217 रन का विशाल लक्ष्य था. लेकिन वो 20 ओवर में 5 विकेट पर 98 रन ही बना सकी. और 118 रन के बड़े अंतर से मुकाबला हार गई. इस जीत के साथ कनाडा अपने ग्रुप में टॉप पर पहुंच गया है. ये ग्रुप बी में कनाडा और फिलिपिंस दोनों का टी20

वर्ल्ड कप के क्वालिफायर में पहला मैच था.
टी20 इंटरनेशनल डेब्यू पर शतक ठोक कर सबसे बड़ी पारी खेलने वाले मथ्यू स्पूर्स को कनाडा की जीत का हीरो चुना गया. उन्हीं के शतक का नतीजा था कि कनाडा ने मैच में 216 रन का टोटल खड़ा किया था. अब कनाडा को अपना अगला मैच ओमान से खेलना है.

Advertisement