बॉलीवुड के अभिनेता दिलीप कुमार और अभिनेता राज कपूर साहब अपने समय के सबसे दिग्गज सितारे माने जाते हैं।

आज भी अभिनय की दुनिया में कोई इन दोनों की बराबरी नही कर सका है। इन दोनों ही दिग्गज सितारों के पुश्तैनी मकान पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में स्थित हैं। सरकार इन दोनों के मकानों को खरीद कर इसमें म्यूजियम बनवाने का विचार कर रही थी। लेकिन अब इसमें एक रुकावट आ गई है।

Dilip Kumar: पाकिस्तान पहुंचकर भी अपना घर नहीं देख पाए दिलीप कुमार, फिर 'खुफिया मिशन' के जरिए हुआ घर का दीदार | Dilip Kumar Passed away: Dilip Kumar not see his house
इन मकानों के वर्तमान मालिकों ने इसे सरकार को तय कीमत पर बेचने से मना कर दिया है। अब इन दोनों मकानों के मालिकों ने अपनी डिमांड बहुत बढ़ा दी है। अब यह दोनों ही सरकार द्वारा फिक्स की गई कीमत पर इन मकानों को बेचने के लिए राजी नहीं हैं।

पाकिस्तान में अभिनेता दिलीप साहब का चार मंजिला मकान है। यह मकान 101 स्क्वायर मीटर में निर्मित है। सरकार ने इस मकान की कीमत 80 लाख 56 हजार रुपये लगाई थी।

Pakistan fixes the ancestral home of Dilip Kumar, Raj Kapoor in Peshawar | दिग्गज अभिनेता राज कपूर और दिलीप कुमार के घरों को बेचेगी पाकिस्तान सरकार, तय की कीमत | Hindi News,
वहीं बात अगर राज कपूर साहब के मकान की करें तो इनका मकान 6 मंजिला बना हुआ है। यह मकान 151.75 स्क्वायर मीटर में फैला है। सरकार ने राज कपूर के मकान की कीमत 1 करोड़ पचास लाख तय की है।

Pak promises to build a museum in Dilip Kumar and Raj Kapoor's houses, people are throwing garbage, said - Haveli can fall anytime | पाकिस्तान ने दिलीप कुमार और राज कपूर के
अब इन मकान के वर्तमान मालिकों ने सरकार द्वारा तय कीमतों से अधिक की माँग सामने रखी है। दिलीप कुमार के घर मालिक ने इस घर को बेचने के लिए 25 करोड़ रुपए की माँग सामने रखी है।

वहीं राज कपूर के घर के मालिक ने मकान बेचने के लिए 200 करोड़ की बड़ी रकम की मांग रखी है। दिलीप साहब के मकौन के वर्तमान मालिक हा’जी लाल मुह’म्मद का कहना यह कि उन्होंने इस मकान को साल पहले 2005 में सारी लिखापढ़ी के साथ 51 लाख रुपए में खरीदा था, अब 16 साल बीतने के बाद सरकार इस मकान के लिए केवल 80 लाख 56 हजार रुपए की कीमत लगा कर इंसाफ नहीं कर रही है।

पाकिस्तान स्थित दिलीप कुमार का पुश्तैनी घर ढहा, स्थानीय प्रशासन का बड़ा ऐलान | Indian Actor Dilip Kumar's 100 year old ancestral home in Pakistan caves in - Hindi Oneindia
बता दें कि दिलीप कुमार साहब के स्पोक्सपर्सन फैसल फारूकी ने रविवार को यह कहा कि दिलीप साहब का दिल पेशावर में ही बसता है।वे हमेशा अपने जन्म स्थल से जुड़ी स्मृतियों का जिक्र करते हैं। साल 1935 में दिलीप कुमार भारत आये थे। राज कपूर और दिलीप कुमार के मकान को म्यूजियम बनवाये जाने की खबर से दोनो मुल्क के फैन्स खुश थे। अब आगे क्या होता है यह समय बताएगा।

Source

Advertisement