एक ऑलराउंडर मैच इलेवन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है.

अब हर टीम संतुलन पर निर्भर है, और अगर ऑलराउंडरों के लिए नहीं, तो यह संभव नहीं होगा. इस लेख में, हम छह सक्रिय ऑलराउंडरों पर एक नज़र डालते हैं जो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं लेकिन दाएं हाथ से गेंदबाजी करते हैं.

1) बेन स्टोक्स

यकीनन इस समय विश्व क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर बेन स्टोक्स हैं जो दाहिने हाथ से गेंदबाजी करते हैं लेकिन बल्लेबाजी बाएं हाथ से करते हैं. फिर भी, स्टोक्स दोनों विभागों में प्रभावी रहे हैं.

Cricketer Ben Stokes Has Married His Fiancee - इस दिग्गज आलरांउडर ने दो बच्चों की मां से की शादी, जानें इनकी लव स्टोरी | Patrika Newsजहां वह एक वास्तविक बल्लेबाज हैं, वहीं स्टोक्स एक उपयोगी गेंदबाज भी हैं. हालांकि बीच के ओवरों में उनका ज्यादा इस्तेमाल होता है, लेकिन स्टोक्स में डेथ ओवरों में गेंदबाजी करने का हुनर ​​भी है.

2) जिमी निशम

न्यूजीलैंड के जिमी नीशम भी इसी तरह के खिलाड़ी हैं. एक आक्रामक बल्लेबाज, नीशम भी एक अच्छा गेंदबाज है, हालांकि आने वाले वर्षों में इस पहलू में सुधार किया जा सकता है. फिर भी, विभिन्न टूर्नामेंटों में खुद को साबित करने के बाद, नीशम को अब बहुत उच्च दर्जा दिया गया है. उन्होंने हाल ही में आईपीएल 2021 के लिए मुंबई इंडियंस द्वारा एक आईपीएल अनुबंध भी अर्जित किया.

3) वाशिंगटन सुंदर

भारत के उभरते हुए ऑलराउंडरों में से एक वाशिंगटन सुंदर भी ऐसे खिलाड़ी हैं जो बाएं हाथ से बल्लेबाजी करते हैं लेकिन अपने दाहिने हाथ से गेंदबाजी करते हैं. भारतीय टीम में इस समय वाशी का मामला अजीब है. लंबे प्रारूप में इस युवा खिलाड़ी ने बल्ले से अच्छी फार्म दिखाई है लेकिन गेंद से छाप नहीं छोड़ पाए. दूसरी ओर, सीमित ओवरों के मुकाबलों में, सुंदर एक बल्लेबाज से ज्यादा एक गेंदबाज है. अगर वह किसी तरह इस उलझन को सुलझा पाते हैं तो उनके सामने एक लंबा करियर है.

4) मोईन अली

T20Is में एक शीर्ष प्रदर्शन करने वाले, मोईन अली बाएं हाथ के एक बड़े बल्लेबाज हैं, जबकि एक चतुर दाएं हाथ के ऑफ स्पिनर भी हैं. वह एक मल्टी-यूटिलिटी क्रिकेटर है, और हालांकि वह इंग्लिश स्क्वॉड के अंदर और बाहर बने रहते है. मोईन टी20 लीग में लोकप्रिय खिलाड़ी है. उन्होंने सीएसके के लिए आईपीएल 2021 में अच्छी शुरुआत की लेकिन टूर्नामेंट के दूसरे चरण से चूक सकते हैं.

5) सुनील नारायण

सुनील नारायण ने एक मिस्ट्री स्पिनर के रूप में शुरुआत की और उन्होंने इसके साथ बड़ी सफलता हासिल की. जैसे ही बल्लेबाजों ने उन्हें आसानी से खेलना शुरू कर दिया. नारायण एक क्रिकेटर के रूप में उनके लिए एक और आयाम लेकर आए. उन्होंने अपने खेल में कुछ बड़े हिट प्रदर्शनों की सूची जोड़ी और शुरुआत में इसमें काफी सफलता भी हासिल की. नारायण के ऑलराउंडर प्रदर्शन करने के कारण दुनियाभर की टी20 लीग में उनकी अहमियत बढ़ गई हैं.

6) राहुल तेवतिया

राहुल तेवतिया आईपीएल 2020 में एक यादगार पारी खेलकर रातोंरात स्टार बन गए थे. उन्होंने एक ही ओवर में पांच छक्के लगाए और राजस्थान को एक अप्रत्याशित जीत दिलाने में मदद की. यह क्रिकेटर भी ऐसा है जो इस दाहिने हाथ से गेंदबाजी करता है लेकिन बाएं हाथ से अपना बल्ला उठाता है.

Advertisement