आईसीसी टी20 विश्वकप में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हरा दिया. इस हार के साथ ही टीम इंडिया की सेमीफाइनल में पहुंचने की राह बेहद मुश्किल हो गई हैं. जिसके बाद टीम इंडिया के फैंस को टीम के विश्वकप जीतने की उम्मीदें भी धुंधली लगने लगी हैं.

न्यूजीलैंड के खिलाफ करारी शिकस्त के बाद भी भारतीय फैंस के लिए एक अच्छी खबर ये है कि टीम इंडिया अभी भी विश्वकप जीत सकती है. हांलकी इसके लिए टीम को एक बड़े समीकरण पर नजर बनानी होगी.

भारतीय टीम को अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले मैच पर निर्भर रहना होगा. वैसे तो इसमें कीवी टीम का पलड़ा भारी नजर आ रहा है. लेकिन एक महत्वपूर्ण चीज है टॉस. जो टीम इंडिया को अच्छी खबर दे सकता है. अगर अफगानिस्ता की टीम टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करती है तो वह मैच में न्यूजीलैंड को शिकस्त दे सकती है.

अगर भारतीय टीम अपने बाकी तीनों मैचों में बड़ी जीत हासिल करती है और न्यूजीलैंड करीबी मैच में अफगानिस्तान से हार जाता है, तब भारत का रन रेट बेहतर होने पर उसे सेमीफाइनल में जगह मिल सकती है. ऐसी स्थिति में भारत, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान के छह अंक होंगे, लेकिन बेहतर रन रेट के आधार पर भारत सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा.

मौजूदा समय में भारत का नेट रन रेट -1.609 का है और दो मैचों में दो हार के बाद कोई अंक नहीं है. वहीं न्यूजीलैंड का रन रेट +0.765 और अफगानिस्तान का रन रेट +3.097 का है. अगर टीम इंडिया को सेमीफाइनल में पहुंचना है तो लीग मैचों के खत्म होने पर उसे अपना रन रेट इन दोनों टीमों से बेहतर करना होगा.

अगर अफगानिस्तान न्यूजीलैंड से हार जाता है तो भारत के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे बंद हो जाएंगे और न्यूजीलैंड अपने बाकी दोनों मैच जीतकर आठ अंकों के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. लेकिन अगर न्यूजीलैंड के अगले दोनो मैच बारिश से धुल जाते हैं तो टीम इंडिया की उम्मीदें बढ़ सकती हैं.

Advertisement