क्या आप भी पुराने नोट और सिक्के रखने का शौक रखते हैं? क्या आपके पास, आपके गुल्लक में पुराने सिक्के या नोट हैं? अगर हां तो ये पुराने नोट और सिक्के आपको लखपति बना सकता है। हैरान मत होइए ऐसे कई लोग हैं, जो पुराने सिक्कों और नोटों का कलेक्शन करने के शौकीन होते हैं और ये लोग इसके लिए लाखों रुपए खर्च कर देते हैं। इसका मतलब ये हैं कि अगर आपके पास पुराने नोट हैं तो आपके लिए मौका है अपने पुराने नोटों से अच्छी कमाई हो सकती हैं। इंटरनेशनल मार्केट में पुराने नोटों और सिक्कों की प्रदर्शनी लगाई जाती है। इसकी मांग लोगों के बीच बढ़ रही है। दुर्लभ और अनोखे नोट को लेकर लोगों की दिलचस्पी बढ़ रही है।

पुराने नोटों से होगी कमाई

अगर पुराने नोट और सिक्के रखने के शौकीन हैं तो आपके पास मौका है घर बैठे अच्छी कमाई करने का। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में पुराने नोट और सिक्के की ऊंची डिमांड हैं। लोग ऊंचे दाम देकर पुराने नोट और सिक्के खरीदते हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जहां आप आसानी से इन नोटों को बेच सकते हैं। अगर आपके पास एक रुपए का नोट हैं तो आप भी 7 लाख रुपए कमा सकते हैं।

7 लाख कमाने का मौका

ऑनलाइन मार्केट में खास 1 रुपए के नोट की कीमत 7 लाख रुपए रखी गई है। आप ऑनलाइन तरीके से इस रेयर 1 रुपए के नोट की नीलामी कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। अगर आपके साल 1935, 1957, 1966 का नोट बेहद दुर्लभ है। आपके नोट का नंबर 123456 लिखा है तो आपके लिए अच्छी खबर है। इसी तरह के रेयर नोट आपकी किस्मत बदल सकती है।

 बेहद खास है ये नोट

बेहद खास है ये नोट

ऑनलाइन वेबसाइट पर जिन नोट की डिमांड 7 लाख तक पहुंच गई है, वो नोट ब्रिटिश इंडिया काल में ही छपा था, यानी ये नोट आजादी से पहले का है। ये खास नोट साल 1935 में जारी किया गया था। इस नोट पर उस वक्त का गवर्नर जे डब्ल्यू केली के साइन हैं। नोट पर ब्रिटिश इम्पेरर जॉर्ज किंग पंचम की फोटो छपी है। 80 साल पुराने 1 रुपए के नोट नीलामी की जा रही है, जिसके लिए 7 लाख रुपए तक देने को तैयार है। वहीं लोग साल 1957 और साल 1966 में छपवाए गए नोटों की भी नीलामी हो रही है।

सिक्का बनाएगा आपको लखपति

नोट के अलावा 1 रुपए का खास सिक्का आपको लखपति बना सकता है। ये सिक्का 1885 रुपए का बना होना चाहिए। अगर आपके पास जमा सिक्कों में कोई 1 रुपए का सिक्का है, जो 1885 रुपए का बना हुआ है तो आप इसे ऑनलाइन बेचकर करोड़पति बन सकते हैं। आपको बता दें कि ये सिक्‍का अंग्रेजों के जमाने का होना चाहिए और सिक्के पर 1885 मुद्रित होना चाहिए। इस खास सिक्के की नीमाली कीमत 9 लाख तक चली गई।

 कहां कर सकते हैं इन नोटों की नीलामी

कहां कर सकते हैं इन नोटों की नीलामी

आप इस खास सिक्के या नोटों को OLX पर बेच सकते हैं। इसके लिए आपको ओएलएक्स पर अपना लॉगइन आईडी बनाना होगा, जिसके बाद आप नीलामी में हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए आपको अपने सिक्के की तस्वीर अपलोड करनी होगी। आपको किस्के की हर एंगल से तस्वीर लेकर उसे अपलोड करना होगा। वहीं सिक्के के बारे में थोड़ी डिटेल भी साझा करना होगा। आपको 1 रुपए के इस एंटीक सिक्के से करोड़ों की कमाई हो सकती है। कई लोग ऐसे खास सिक्कों को ऊंची कीमत देकर खरीदते हैं। ओएलएक्स के अलावा आप indiamart.com, QuikerBazaar पर भी इसी तरह अकाउंट बनाकर सिक्के की नीलामी कर करोड़पति या लखपति बन सकते हैं।

Advertisement