​प्रतियोगी परीक्षा को पास कर आईएएस अधिकारी बनने का सपना लाखों कैंडिडेट्स देखते हैं. इनमें से कई कैंडिडेट्स यूपीएससी द्वारा आयोजित प्री और मेंस की परीक्षा पास भी कर लेते हैं, लेकिन कई बार इंटरव्यू के समय पूछे गए सवाल कैंडिडेट्स की राह में रोड़ा बन जाते हैं. यूपीएससी और दूसरी अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में कैंडिडेट्स का आईक्यू लेवल और जनरल नॉलेज चेक करने के लिए उनसे विभिन्न प्रकार के सवाल पूछे जाते हैं. कई बार कैंडिडेट्स इन सवालों के जवाब नहीं दे पाते और इंटरव्यू लेवल तक पहुंचने के बाद भी सरकारी नौकरी नहीं ले पाते. आज हम आपके लिए कुछ ऐसे ही सवाल लेकर आए हैं जो यूपीएससी व अन्य सरकारी नौकरी की परीक्षाओं के इंटरव्यू में पूछे जा सकते हैं.

सवाल- तुमने सलवार के नीचे क्या पहना हुआ है ? जवाब- महिला उम्मीदवार ने जवाब दिया कि उंन्होने सलवार के नीचे सैंडल पहनी है। सवाल : अगर मैं आपकी बहन के साथ भाग जाऊं, तो आप क्या करेंगे? जवाब : उम्मीदवार ने कहा कि उसकी बहन के लिये एक आईएएस  से अच्छा  पति नही हो सकता है।

 सवाल : अगर एक लड़का एक लड़की को प्रपोस करता है तो प्रपोस करना क्या अपराध की श्रेणी में आएगा? जवाब : किसी भी संविधान ने प्रोपोज़ करने को अपराध नहीं माना गया है।

सवाल : जानवर का क्या नाम है, जो कभी पानी नहीं पीता ?  जवाब : रैट । सवाल- अगर आपको पता चले कि आपकी पत्नी का किसी दूसरे शख्स के साथ अफेयर है तो आप क्या करोगे? जवाब – जब मुझे पता चलेगा तो सबसे पहले पत्नी को समझाने का प्रयास करूंगा फिर अगर उस शख्स अगर तंग करता है तो उसके खिलाफ धारा 497 के तहत थाने रिपोर्ट दर्ज करूँगा।

सवाल- शरीर का ऐसा कौन सा अंग है, जो बचपन से बूढ़े होने तक कभी नहीं बढ़ता? जवाब- आंख। सवाल- वो कौन सी चीज है जो औरत दिखाती है और मर्द छुपाता है?  जवाब- पर्स .सवाल – ऐसी कौन सी चीज है जो जवानी में हरी और बुढ़ापे में लाल होती है ?  जवाब – मिर्च ।

सवाल – पेट्रोल को हिंदी में क्या कहते है?  जवाब – शीलतौल ।  सवाल : क्या हम seven को even बना सकते है? जवाब : अगर seven से s हटाकर इसे even बना जाता है। 

सवाल : अगर कोई लड़का आपके साथ ऑफिस में सेल्फी लेना चाहे तो आप क्या करोगी?  जवाब : उम्मीदवार ने बताया कि  उन्हें यह ट्रेनिंग में बताया जाएगा की विभिन्न परिस्थितियों में कैसे बर्ताव करना है।

सवाल : अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस कब मनाया जाता है ?  जवाब :  1 मई.  सवाल : ऐसी कोन सी चीज है जिसे हम पहन भी सकते है और खा भी सकते है ?  जवाब : लोंग।

Advertisement