भारत-इंग्लैंड लीड्स टेस्ट के बाद ICC ने नवीन टेस्ट रैंकिंग जारी कर दी है.

भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद की नवीनतम टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में अपने कप्तान विराट कोहली को पछाड़कर भारत के शीर्ष रैंकिंग वाले बल्लेबाज बन गए.

रोहित ने तीसरे टेस्ट में 19 और 59 रन की पारी खेली जिससे वह एक स्थान के फायदे से करियर के सर्वश्रेष्ठ रैंकिग हासिल करने में कामयाब रहे. रोहित शर्मा के अब कुल 773 रेटिंग अंक हैं जो उनके हमवतन खिलाड़ी कोहली से सात अधिक हैं.

कोहली भारतीय बल्लेबाजों के बीच पिछली बार नवंबर 2017 में आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर नहीं थे. उस समय बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा दूसरे और वह पांचवें स्थान पर थे. रैंकिंग में कई खिलाड़ियों को फायदा हुआ है.

पुजारा इंग्लैंड के खिलाफ हैडिंग्ले में तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 91 रन बनाकर तीन स्थान के फायदे से 15वें स्थान पर काबिज हो गए हैं. विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत चार स्थान के नुकसान के बावजूद 12वें स्थान पर चल रहे हैं.

टेस्ट रैंकिंग की बात की जाये तो लीड्स में शानदार गेंदबाजी करने वाले शमी गेंदबाजों की रैंकिग में 18वें पायदान पर आ गये हैं. बुमराह ताज टेस्ट रैंकिग में जबरदस्त फायदे के साथ दसवें पायदान पर आ गये हैं.

Imageवहीं मोहम्मद सिराज को ताजा टेस्ट रैंकिंग में नुकसान हुआ है. टेस्ट रैंकिग में सिराज निचे खिसकते हुए 41वें पायदान पर आ गये हैं. नवीनतम रैंकिग में 908 रेटिंग अंक के साथ पहले पायदान पर जबकि अश्विन दूसरे स्थान पर हैं.

Advertisement