आज हम बात करेंगे IPL के इतिहास में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाले 10 कप्तान के बारे में।

इस टॉप 10 लिस्ट को हमने निचले से ऊपरी क्रम में सजाया है। तो IPL इतिहास के 10वें सबसे सफल कप्तान स्टीव स्मिथ हैं। पुणे वॉरियर्स, राजस्थान रॉयल्स और राइजिंग पुणे सुपरजियान्ट्स के लिए कप्तानी करते हुए स्मिथ ने 43 में से 25 मैच जीते हैं। जबकि 17 मैचों में उनको हर का सामना करना पड़ा।

अपनी टीम को सबसे अधिक आईपीएल मैच जीताने वाले नौवें कप्तान वीरेंद्र सहवाग है। जिनकी कप्तानी में पंजाब किंग्स और दिल्ली कैपिटल्स ने मिलकर 53 में से 28 मैच जीते और 24 मैच गंवा दिए। एक मैच टाई रहा। लिस्ट में अगला नाम शेन वॉर्न का आता है। शेन वॉर्न की कप्तानी में राजस्थान रॉयल्स ने 55 मैच खेले हैं। जहां राजस्थान को 30 मैच में जीत तो 24 मैच में हार का सामना करना पड़ा जबकि एक मैच टाई हुआ।

नंबर 7 पर मौजूद सचिन तेंदुलकर 51 मैचों में मुंबई इंडियंस के कप्तान रह चुके हैं। सचिन के नेतृत्व में मुंबई को 30 मैचों में जीत और 21 मैचों में हार मिली है। डेकन चारजर्स और पंजाब किंग्स की ओर से कप्तानी करने वाले एडम गिलक्रिस्ट छठवें पायदान पर शामिल हैं। जिन्होंने 74 में से 35 मुकाबले जीते हैं और 39 मैचों में उनको हार मिली।

डेविड वॉर्नर ने 69 मैचों में से 35 मैच जीतकर सबसे ज्यादा आईपीएल मैच जीतने वाले कप्तान की लिस्ट में पांचवां स्थान हासिल किया है। उनकी कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद और दिल्ली कैपिटल्स को 32 बार हार का सामना करना पड़ा जबकि 2 मैच टाई हुए।

IPL me sabse jyada match jitne wale top 10 captainविराट कोहली ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 132 मैचों में कप्तानी की है। इस दौरान जीते हुए मैचों की संख्या 60 और हारे हुए मैचों की संख्या 65 रही और वहीं 3 मैच टाई और 4 मैच रद्द हुए।

सर्वाधिक आईपीएल मैच जीतने वाले तीसरे खिलाड़ी गौतम गंभीर हैं। गौतम गंभीर दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स की कप्तानी कर चुके हैं। उन्होंने 129 मैचों में से 71 बार टीम को जीत दिलाई है। जबकि 57 बार उनको हार का सामना करना पड़ा और एक मैच टाई हुआ।

नंबर 2 पर विराजमान रोहित शर्मा ने मुंबई इंडियंस को 123 मैचों में से 72 मैचों में जीत दिलाई है। जबकि 47 मैच उनको गंवाने पड़े हैं। टाई हुए मुकाबलों की संख्या 4 है। आईपीएल में सबसे ज्यादा मैच जीतने वाला कप्तान महेंद्र सिंह धोनी हैं। धोनी की अगुवाई में चेन्नई सुपर किंग्स/राइजिंग पुणे सुपरजियान्ट्स ने 195 मैच खेले हैं। जिसमें से 115 मैचों में जीत और 79 मैचों में हार मिली है।

Advertisement