लॉर्ड्स टेस्ट मैच के दूसरे दिन 245 रनों से पिछड़ने वाली इंग्लैंड की टीम अब भारत से आगे हो गई है।

मैच के तीसरे दिन मेजबान टीम अपनी पहली पारी में 391 रन बनाकर ऑल आउट हो गई। इस के साथ ही इंग्लैंड की टीम को 27 रन की बढ़त भी हासिल हो चुकी है। इंग्लैंड के लिए कप्तान जो रूट ने सबसे ज्यादा 180 रनों की नाबाद कप्तानी पारी खेली।

इसके अलावा जॉनी बेयरस्टो ने 57 और ओपनिंग बल्लेबाज रोरी बर्न्स ने 49 रन का योगदान दिय। भारत की तरफ से तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 4 विकेट अर्जित किये। दूसरे दिन 48 रनों पर नॉट आउट वापस लौटने वाले इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट ने तीसरे दिन अपना शतक पूरा किया।

मैच में रूट ने 312 गेंदों में 18 चौके की मदद से 180 रनों का नाबाद शतक जड़ा। इसी के साथ कप्तान रूट ने अपने टेस्ट जीवन का 22वां और भारत के विरुद्ध सातवां शतक जड़ा। रूट ने रोरी बर्न्स के साथ 85, जॉनी बेयरस्टो के साथ 121, जोस बटलर के साथ 54 और मोइन अली के साथ 58 रनों की साझेदारी की। जो रूट अंत तक नाबाद रहे।

भारत की तरफ से घातक गेंदबाजी करते हुए तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने 4 विकेट अपनी झोली में डाले। सिराज ने पहली पारी में 30 ओवर में 94 रन खर्च किये। सिराज के अलावा शार्दूल ठाकुर की जगह टीम में शामिल किए गए तेज गेंदबाज इशान्त शर्मा ने 3 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई।

इसके अलावा 2 विकेट मोहम्मद शमी के खाते में आये। इसके पहले टॉस हारने के बाद भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल की 129 रनों की शतकीय पारी के दम पर 364 रन बनाए थे।

सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के बल्ले से 83 रन की पारी निकली थी। कप्तान विराट कोहली ने 42 और रवींद्र जडेजा ने 40 रनों का योगदान दिया था। इंग्लैंड की तरफ से जेम्स एंडरसन ने शबे शानदार गेंदबाजी करते हुए 62 रन देकर 5 विकेट अपनी झोली में डाले थे। वहीं ओली रॉबिन्सन और मार्क वुड को 2-2 विकेट सफलताएं अर्जित हुई। स्पिनर मोइन अली ने एक विकेट हासिल किया था।

बने कई रिकॉर्ड

1- इंग्लैंड के कप्तान रूट का भारत के खिलाफ ये सातवां टेस्ट शतक है. उन्होंने भारत के खिलाफ 22 टेस्ट में ये 7 शतक जड़े हैं, जो किसी भी टीम के खिलाफ रूट के सबसे ज्यादा हैं. रूट ने इसके साथ ही भारत के खिलाफ अपने 2000 टेस्ट रन भी पूरे किए.

2- इंग्लैंड के कप्तान जो रूट टेस्ट क्रिकेट में 9 हजार रन बनाने वाले सिर्फ दूसरे इंग्लिश बल्लेबाज बन गए हैं. उनसे आगे सिर्फ महान ओपनर एलेस्टर कुक हैं, जिन्होंने 12 हजार से ज्यादा टेस्ट रन बनाए हैं

Advertisement