भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है।

दोनों टीमें नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज स्टेडिमय में एक दूसरे के आमने-सामने हैं। मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले सत्र में भारतीय टीम का पलड़ा भारी रहा। लंच तक इंग्लैंड की टीम ने 25 ओवर के खेल होने के बाद 2 विकट के नुकसान पर 61 रन बना लिए थे।

लंच के समय डोमनिक सिब्ली 18 और जो रूट 12 रन बनाकर क्रीज पर है। इंग्लैंड की टीम को तीन रन लेग बाई के मिले। भारत की अगुवाई विराट कोहली कर रहे हैं जबकि इंग्लैंड की कमान रूट के हाथों में है। भारतीय टीम आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) फाइनल की हार को भुलाकर नए सिरे से आगाज करना चाहेगी।

वहीं, इंग्लैंड की टीम घर में न्यूजीलैंड के हाथों टेस्ट सीरीज गंवाने के बाद क्रिकेट के सबसे लंबे फॉर्मेट में जीत के साथ शुरुआत करने की कोशिश में है। पहले बल्लेबाजी कर रही इंग्लैंड की टीम का दूसरा जैक क्रॉउली के रूप में गिरा। उन्होंने टिककर बल्लेबाजी की लेकिन वह बड़ी पारी नहीं खेल पाए।

क्रॉउली ने 68 गेंदों में 4 चौकों की मदद से 27 रन बनाए। वह 21वें ओवर में तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का शिकार बने। उन्होंने अंदर आती गेंद को रोकने का प्रयास किया पर स्विंग से चूक गए और गेंद बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटकीपर ऋषभ पंत के हांथों में चली गई।

हालांकि, गेंदबाज और अंपायर को इसका अहसाह नहीं हुआ। इसके बाद पंत ने कप्तान कोहली से रिव्यू लेने के लिए कहा जिसके बाद क्रॉउली को पवेलियन लौटना पड़ा। क्रॉउली ने दूसरे विकेट के लिए डोमनिक सिब्ली के साथ मिलकर 42 रन की साझेदारी की।

पहले टेस्ट में इंग्लैंड की खराब शुरुआत

Imageपहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड टीम की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स बिना खाता खोले ही अपना विकेट गंवा बैठे। बर्न्स को तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने पारी के पहले ही ओवर में अपना शिकार बनाया।

बुमराह ने चार गेंद बाहर की ओर निकालीं और फिर पांचवें गेंद अंदर की तरफ डाल दी। इसपर बर्न्स चकमा खा गए और गेंद पैड पर जा लगी।

https://twitter.com/mipaltan/status/1422891189695508482

बुमराह ने एलबीडब्ल्यू की अपील की और अंपायर ने उंगली खड़ी कर दी। हालांकि, बर्न्स फैसले से सहमत नजर नहीं आए और उन्होंने रिव्यू लेने का फैसाल किया जिसका कोई फाएदा नहीं हुआ।

सिराज इसके साथ ही इस वर्ष टेस्ट में 12 विकेट लेने वाले भारत के पहले तेज गेंदबाज बन गये हैं। भारत की तरफ से इस वर्ष सबसे अधिक टेस्ट विकेट अश्विन(38 विकेट) ने अर्जित किये हैं। सिराज ने इस वर्ष सर्वाधिक विकेट लेने के मामले में राशिद खान और पैट कमिंस (11-11 विकेट) को पीछे छोड़ा।

Advertisement